Header Ads

  • Breaking News

     धनतेरस कब है 2023 शुभ मुहूर्त? 2023 Dhanteras Puja 
    2023 धनतेरस पूजा, धनत्रयोदशी पूजा

    धनतेरस कब है 2023 शुभ मुहूर्त-  2023 Dhanteras Puja

    धनत्रयोदशी जिसे धनतेरस के नाम से भी जाना जाता है, पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली उत्सव का पहला दिन है। धनत्रयोदशी के दिन ही देवी लक्ष्मी दूधिया सागर के मंथन के दौरान समुद्र से प्रकट हुई थीं। इसलिए, त्रयोदशी के शुभ दिन पर धन के देवता भगवान कुबेर के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हालाँकि, धनत्रयोदशी के दो दिन बाद अमावस्या पर लक्ष्मी पूजा अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है।

    धनतेरस या धनत्रयोदशी पर लक्ष्मी पूजा प्रदोष काल के दौरान की जानी चाहिए जो सूर्यास्त के बाद शुरू होती है और लगभग 2 घंटे 24 मिनट तक रहती है।

    हम धनतेरस पूजा करने के लिए चौघड़िया मुहूर्त चुनने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि वे मुहूर्त केवल यात्रा के लिए अच्छे होते हैं। धनतेरस पर लक्ष्मी पूजा का सबसे अच्छा समय प्रदोष काल के दौरान होता है जब स्थिर लग्न प्रबल होता है। स्थिर का अर्थ है स्थिर अर्थात चलने योग्य नहीं। यदि धनतेरस की पूजा स्थिर लग्न में की जाए तो लक्ष्मीजी आपके घर में वास करेंगी; इसलिए यह समय धनतेरस पूजन के लिए सर्वोत्तम है। वृषभ लग्न को स्थिर माना जाता है और यह अधिकतर दिवाली उत्सव के दौरान प्रदोष काल के साथ ओवरलैप होता है।

    हम धनतेरस पूजा के लिए सटीक विंडो प्रदान करते हैं। हमारे मुहूर्त समय में प्रदोष काल और स्थिर लग्न होता है जबकि त्रयोदशी प्रचलित होती है। हम स्थान के आधार पर मुहूर्त प्रदान करते हैं, इसलिए आपको शुभ धनतेरस पूजा का समय नोट करने से पहले अपने शहर का चयन करना चाहिए।

    धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। धनतेरस के दिन को आयुर्वेद के देवता की जयंती, धन्वंतरि त्रयोदशी या धन्वंतरि जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। यमदीप उसी त्रयोदशी तिथि पर एक और अनुष्ठान है जब परिवार के किसी भी सदस्य की असामयिक मृत्यु को रोकने के लिए घर के बाहर मृत्यु के देवता के लिए दीपक जलाया जाता है।


    धनतेरस पूजा समय शाम 05:29 बजे से रात 06:35 बजे तक 10 नवंबर, 2023 को

    धनतेरस पूजा विधि

    • सुबह जल्दी उठकर अपने घरों की सफाई और सजावट करने लगते हैं।
    • सफाई के बाद लोग अपने घर और कार्यालय को दीयों, रोशनी, रंगोली और फूलों से रोशन करते हैं।
    • शाम को लक्ष्मी पूजा करते हैं। पूरा परिवार देवी लक्ष्मी की पूजा करने के लिए एक साथ बैठता है और देसी घी, फूल, कुमकुम और अक्षत के साथ दीया चढ़ाता है। लोग इस दिन भगवान कुबेर की पूजा भी करते हैं।
    • इस दिन देवी लक्ष्मी को अर्पित करने के लिए भोग प्रसाद के रूप में स्वादिष्ट मिठाइयाँ और सेवइयाँ तैयार की जाती हैं।
    • महाराष्ट्र में, सूखे धनिये के पाउडर और गुड़ के साथ ‘नैवेद्यम’ बनाने का एक अनोखा रिवाज है जिसे देवी को चढ़ाया जाता है और बाद में परिवार के सदस्यों में वितरित किया जाता है।

    No comments

    Note: Only a member of this blog may post a comment.

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad