Header Ads

  • Breaking News

    Durga-Saptashti-Chapter-12 दुर्गा सप्तशती बारहवां अध्याय

    (देवी के चरित्रों के पथ का माहात्म्य)

    durga saptashati,durga saptashati path,durga saptshati,durga saptashati adhyay 12,durga saptshati full,durga saptshati katha,durga saptshati hindi,durga saptashati chapter 12,durga puja,durga saptshati path,durga saptshati adhyay 12,shri durga saptashati,durga saptashati adhyay,durga saptshati sampadit,durga saptshati in hindi,durga path,durga,durga stuti,durga saptashati ka path,durga saptashati in hindi,durga saptashati path in hindi,saptashati,durga pooja,shri durga saptshati

    देवी बोली - हे देवताओं ! जो पुरुष इन स्त्रोत्रों द्वारा एकाग्रचित होकर मेरी स्तुति करेगा, उसके सम्पूर्ण कष्टों को निःसन्देह हर लूंगी। मधु केटभ के नाश, महिसासुर के वध और शुम्भ तथा निशुम्भ के वध की जो मनुष्य कथा कहेंगे, मेरे महात्म्य को अष्टमी चतुर्दर्शी व नवमी के दिन एकाग्रचित से भक्तिपूर्वक सुनेंगे, उनको कभी कोई पाप न रहेगा, पाप से उत्पन्न हुई विपति भी उनकी न सताएगी, उनके घर में दरिद्रता न होगी और ने उनको प्रियजनों का विछोह ही होगा, उनको किसी प्रकार का भय न होगा। इसी लिए प्रत्येक मनुष्य को भक्ति पूर्वक मेरे इस कल्याणकारक महात्म्य को सदा पढ़ना  चाहिए, मेरा यह माहात्म्य महामारी से उत्पन्न हुए सम्पूर्ण उपद्रोवों को एवं तीन प्रकार के उत्पातों को शांत कर देता है, जिस घर व मंदिर में या जिस स्थान पर मेरा यह स्त्रोत विधि पूर्वक पाठ करता है, उस स्थान का मैं कभी भी त्याग नहीं करती और वहाँ सदा ही मेरा निवास रखता है। बलिदान, पूजा, होम तथा महोत्सवों में मेरा यह चरित्र उच्चारण करना तथा सुनना चाहिए। ऐसा हवन या पूजन मनुष्य चाहे जानकर या बिना जाने कर, मैं उसे तुरन्त ग्रहण कर लेती हूँ और शरद कल में प्रत्येक वर्ष जो महापूजा की जाती है, उनमें मनुष्य भक्ति पूर्वक मेरा यह माहात्म्य सुनकर सब विपतियों से छूट जाता है और धन, धान्य तथा पुत्रादि से सम्पन्न हो जाता है और मेरे इस माहात्म्य व कथाओं इत्यादि को सुनकर मनुष्य युद्ध मे निर्भय हो जाता है और महाम्त्य के शरण करने वालों के शत्रु नष्ट हो जाते हैं तथा कल्याण की प्राप्ति होती है और उनका कुल आनन्दित हो जाता है, सब कष्ट शांत हो जाते हैं तथा भंयकर स्वप्न दिखाई देना तथा घरेलु दुःख इत्यादि सब मिट जाते हैं । बालग्रहों में ग्रसित बालकों के लिए यह मेरा महात्म्य परम शांति का देने वाला है । 

    मनुष्यों में फूट पड़ने पर यह भलीभाँति मित्रता करवाने वाला है। मेरा यह महात्म्य मनुष्यों को मेरी जैसी सामर्थ्य की प्राप्ति करवाने वाला है, पुश, पुष्प, अधर्य, धूप, गन्ध, दीपक इत्यादि सामग्रियों द्वारा पूजन करने से, ब्राह्मण को भोजन कराके हवन करके प्रतिदिन अभिषेक करके नाना प्रकार के भोगों को अर्पण करके और प्रत्येक वर्ष दान इत्यादि करके जो मेरी आराधना की जाती है और उससे मैं जैसी प्रसन्न हो जाती हूँ, वैसी ही प्रसन्न मैं इस चरित्र के सुनने से हो जाती हूँ । यह महात्म्य श्रवण करने पर पापों को हर लेता है तथा आरोग्य प्रदान करता है, मेरे पादुर्भाव का कीर्तन दुष्ट प्राणियों से रक्षा करने वाला है, युद्ध का भय नहीं रहता। हे देवताओं! तुमने जो स्तुति की है अथवा ब्रह्मजी ने जो मेरी स्तुति की है, वह मनुष्यों की कल्याणमयी बुद्धि प्रदान करने वाली है। वन में सूने मार्ग में अथवा दावानल से घिर जाने पर, वन में चोरों से घिरा हुआ या शत्रुओं द्वारा पकड़ा हुआ, जंगल में सिहों से, व्याघ्रों से या जंगली हाथियों द्वारा पीछा किया हुआ, राजा के क्रोध हो जाने पर मारे जाने के भय से, समुद्र में नाव के डगमगाने पर भयंकर युद्ध में फंसा होने पर, किसी भी प्रकार की पीड़ित, घोर बाधाओं से हुआ मनुष्य, मेरे इस चरित्र को स्मरण करने से संकट से मुक्त हो जाता है। 

    मेरे प्रभाव से सिंह चोर या शत्रु इत्यादि दूर भाग जाते हैं और पास नहीं आते। महर्षि ने कहा- प्रचण्ड पराक्रमी वाली भगवती चंडिका यों कहने के पश्चात सब देवताओं के देखते ही देखते अन्तर्धान हो गई और सम्पूर्ण देवता अपने शत्रुओं के मारे जाने पर पहले की तरह यज्ञ भाग का उपभोग करने लगे और उनको अपने अदिकार फिर से प्राप्त हो गए तथा युद्ध में देवताओं के शत्रुओं शुम्भ व निशुम्भ के देवी के हाथों मारे जाने पर बाकि बचे हुए राक्षस पाताल को चले गए। हे राजन! इस प्रकार भगवती अम्बिका नित्य होती हुई भी बार- बार प्रकट होकर इस जगत का पालन करती है, इसको मोहित करती है, जन्म देती है और प्रार्थना करने पर समृद्धि प्रदान करती है। हे राजन! भगवती ही महाप्रलय के समय महामारी का रूप धारण करती है और वही सम्पूर्ण ब्राह्मण में व्याप्त है अरु वही भगवती समय- समय पर महाकाली तथा महामारी का रूप बनाती है और स्वयं अजन्मा होती हुई भी सृष्टि के रूप में प्रकट होती है, वह सनातनी देवी प्राणियों  पालन करती है और वही मनुष्य के अभ्युदय के समय  लक्ष्मी का रूप बनाकर स्थित जाती है तथा आभाव  दरिद्रता बनकर विनाश का कारण बन जाती है। पुष्प, धूप और गन्ध आदि से पूजन करके उसकी स्तुति करने  से वह धन एवम पुत्र देती है और धर्म में शुभ बुद्धि प्रदान करती है। 

    Durga-Saptashti-Chapter-12 - 
    बारहवां अध्याय समाप्तम

    Listen Sampoorna Durga Path in Hindi





    10 टिप्‍पणियां:

    1. Our great astrologer Pandit Ramdial is the one such famous powerful astrologer Pandit with specialized Black magic removal, negative energy removal ability. You can very well approach him with full details of what you are suffering. He will help you identify the source of negative energy and will remove the same completely.

      Black Magic Removal in USA

      जवाब देंहटाएं
    2. Thanks for sharing useful information.

      You can ask astrologer online with more than 30 years of experience in AstroLaabh. Your problem will also be solved satisfactorily. Our goal is 100 percent customer satisfaction.

      Also Read, How to check Neech Bhanga Raj Yoga?

      जवाब देंहटाएं
    3. Hello I personally like your post.
      Motorbhp has the largest car accessories range in India.
      Visit our website for the entire range of car accessories and more.
      best music system for creta 2020

      जवाब देंहटाएं
    4. Thanks for sharing nice information. It's very helpfull. If you want to buy the Buddha Statue, Then please visit our store.
      https://www.amazon.in/dp/B09G69CBQT"

      जवाब देंहटाएं
    5. मेरा नाम लिलियन एन है। यह मेरे जीवन का एक बहुत ही खुशी का दिन है क्योंकि डॉ सगुरु ने मेरे पूर्व पति को अपने जादू और प्रेम मंत्र से वापस लाने में मेरी मदद की है। मेरी शादी को 6 साल हो गए थे और यह बहुत भयानक था क्योंकि मेरे पति वास्तव में मुझे धोखा दे रहे थे और तलाक की मांग कर रहे थे, लेकिन जब मुझे इंटरनेट पर डॉ. सगुरु का ईमेल मिला कि कैसे उन्होंने अपने पूर्व को वापस पाने में इतने लोगों की मदद की है और रिश्ते को ठीक करने में मदद करें। और लोगों को अपने रिश्ते में खुश रखें। मैंने उसे अपनी स्थिति के बारे में बताया और फिर उसकी मदद मांगी लेकिन मेरे आश्चर्य से उसने मुझसे कहा कि वह मेरे मामले में मेरी मदद करेगा और यहां मैं अब जश्न मना रही हूं क्योंकि मेरे पति अच्छे के लिए पूरी तरह बदल गए हैं। वह हमेशा मेरे पास रहना चाहता है और मेरे वर्तमान के बिना कुछ नहीं कर सकता। मैं वास्तव में अपनी शादी का आनंद ले रहा हूं, क्या शानदार उत्सव है। मैं इंटरनेट पर गवाही देता रहूंगा क्योंकि डॉ. सगुरु वास्तव में एक असली जादू-टोना करने वाला है। क्या आपको मदद की ज़रूरत है तो डॉक्टर सगुरू से संपर्क करें अब ईमेल के माध्यम से: drsagurusolutions@gmail.com वह आपकी समस्या का एकमात्र उत्तर है और आपको अपने रिश्ते में खुश महसूस कराता है। और उसका भी संपूर्ण
      1 प्रेम मंत्र
      2 पूर्व वापस जीतें
      3 गर्भ का फल
      4 वर्तनी संवर्धन
      5 वर्तनी सुरक्षा
      6 व्यापार वर्तनी
      7 गुड जॉब स्पेल
      8 लॉटरी स्पेल और कोर्ट केस स्पेल

      जवाब देंहटाएं

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad