Header Ads

  • Breaking News

    Indian Temples| भारत के मन्दिर 

    Indian Temples| भारत के मन्दिर



    भारत के प्रसिद्द मंदिरों के बारे में आपको बताते है | हमारे देश में अनेक मंदिरों का निर्माण हुआ है| 
    भारतीय समाज और उसके लोग सर्वशक्तिमान में अपने विश्वास के बिना अधूरे हैं। यह भारत में सैकड़ों से अधिक मंदिरों की उपस्थिति है जो देश को अद्वितीय और विशेष और सर्वोच्च शक्ति से जोड़ने का एक शानदार तरीका है। भारतीय मंदिर केवल एक आदमी की धार्मिक जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं, लेकिन वास्तव में, भारत के वास्तु और सांस्कृतिक विरासत में काफी हद तक योगदान करते हुए कई समुदायों के राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक जीवन पर हावी हैं।


    अद्वितीय सुंदरता और कलात्मक भव्यता के साथ, भारत के ये प्रसिद्ध मंदिर दुनिया भर के सभी पर्यटकों के लिए एक यात्रा है। यहां कुछ शीर्ष भारतीय मंदिर हैं जो आपकी भारत की यात्रा को दिव्य और पवित्र बनाएंगे।

    भारतीय धर्म दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और यह अपने वर्गीकृत जाति व्यवस्था और मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। लोग इन मंदिरों की यात्रा करने के लिए सीमाओं से पार जाते हैं। Aste वेद as जाति व्यवस्था और उसके आधार पर वर्गीकृत मंदिरों के बारे में बताते हैं। पहले के दिनों में, लोगों को उनके व्यवसाय के आधार पर वर्गीकृत किया गया था और विभिन्न जाति नाम दिए गए थे। भारत में मंदिर अद्वितीय हैं और इसके बाद वे लोग आते हैं जो एक विशेष देवता की पूजा करते हैं और एक विशिष्ट जाति व्यवस्था का अभ्यास करते हैं। प्राचीन काल में इन मंदिरों का निर्माण मिट्टी और लकड़ी का उपयोग करके किया गया था, फिर गुफा मंदिर और पत्थर की नक्काशी और भारी पत्थर के स्तंभ आए।



    मंदिरों की वास्तुकला कभी-कभी शासक वंश या राजा से भी प्रभावित हो सकती है। भारत में राजाओं के शासन के दौरान वास्तुकला की हस्ताक्षर शैली थी। हम कुछ प्रसिद्ध मंदिरों को भारत के इतिहास, संस्कृति, धर्म, आध्यात्मिकता के रूप में मान सकते हैं। कई मामलों में मंदिर की दीवारों और खंभों पर की गई नक्काशी ने उस समय के लोगों की जीवनशैली और उस उपकरण को रखने वाले युद्धों को दर्शाया। भारत की संस्कृति और विरासत को मंदिरों में जाकर मूर्तियों और वास्तुकला को समझा जा सकता है। भारत के कई मंदिरों में बहुत सारे भारतीय तीर्थयात्रा पर जाते हैं और आध्यात्मिक स्थल की तलाश करते हैं। भारतीय मंदिरों के बारे में अधिक जानने के लिए आपके संदर्भ के लिए यहां कुछ मंदिर सूचीबद्ध हैं।




    कोई टिप्पणी नहीं

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad