Header Ads

  • Breaking News

    Guruji - Some Soulful Stories 

    एक सूटकेस( A briefcase)

    Guruji- Soulful Stories- Guruji bade mandir,

    गुरूजी के अनेक कहानियों में से कुछ कहनी आपसे बाटने आई हूँ | 
    एक आदमी की मृत्यु हो गई, जब उसे एहसास हुआ, उसने देखा कि भगवान अपने हाथ में एक सूटकेस के करीब आ रहा है।
    - भगवान ने कहा: ठीक है बेटा अपने समय जाने के लिए।
    - आश्चर्यचकित आदमी ने जवाब दिया: अब? इतनी जल्दी? मेरे पास बहुत सी योजनाएं थीं ...
    - मुझे खेद है लेकिन जाने का समय है।

    - उस सूटकेस में आपके पास क्या है? आदमी ने पूछा।
    - भगवान ने उत्तर दिया: आपके सामान।
    - मेरा सामान? तुम्हारा मतलब है मेरी चीजें, मेरे कपड़े, मेरा पैसा?
    -भगवान ने उत्तर दिया: उन चीजें तुम्हारी नहीं थीं वे पृथ्वी से संबंधित थीं।

    - क्या यह मेरी यादें है? आदमी ने पूछा।
    -भगवान ने उत्तर दिया: वे कभी आपके साथ नहीं थे वे समय से संबंधित थे

    - क्या यह मेरी प्रतिभा है?
    -भगवान ने उत्तर दिया: वे कभी नहीं थे वे परिस्थितियों से संबंधित थे।

    - क्या यह मेरे दोस्त और परिवार है?
    -भगवान ने उत्तर दिया: मुझे खेद है कि वे कभी तुम्हारा नहीं थे वे पथ से संबंधित थे।

    - क्या यह मेरी पत्नी और बेटा है?
    - भगवान ने उत्तर दिया: वे कभी भी आपके दिल से संबंधित नहीं थे।

    - क्या यह मेरा शरीर है?
    - भगवान ने उत्तर दिया: वह कभी तुम्हारा नहीं था यह धूल से संबंधित था।

    क्या यह मेरी आत्मा है?
    भगवान ने उत्तर दिया: नहीं, वह मेरा है।

    डर से भरा, आदमी ने भगवान से सूटकेस लिया और सूटकेस खाली पता लगाने के लिए इसे खोला।
    - एक आंसू उसके गाल के नीचे आ रहा है आदमी ने कहा: मैं कभी कुछ भी नहीं था ???
    -भगवान ने उत्तर दिया: यह सही है, हर पल आप रहते थे केवल तुम्हारा ही था। जीवन सिर्फ एक पल है। एक पल जो आप से संबंधित है। इस कारण से आप इस समय आनंद लेते हैं। ऐसा कुछ भी न करें जो आपको लगता है कि आप ऐसा करने से रोकते हैं।
    -अब जीयो
    -अपनी जिंदगी जिएं
    - खुश होने के लिए मत भूलना, यह एकमात्र चीज है जो मायने रखती है।
    - भौतिक चीजें और बाकी सब कुछ जो आपने यहां रहने के लिए लड़ा था।
    आप कुछ भी नहीं ले सकते हैं

    इस प्रतिबिंब को किसी भी व्यक्ति के साथ साझा करें जिसे आप पसंद करते हैं या सराहना करते हैं। आप जीते हर दूसरे का आनंद लें।


    एक पौंड का मक्खन

    Guruji- Soulful Stories- Guruji bade mandir,

    एक किसान था जिसने बेकर को एक पाउंड मक्खन बेच दिया था। एक दिन बेकर ने मक्खन का वजन करने का फैसला किया कि वह पाउंड प्राप्त कर रहा है और उसने पाया कि वह नहीं था। इससे उसे नाराज हो गया और उसने किसान को अदालत में ले लिया। न्यायाधीश ने किसान से पूछा कि क्या वह किसी भी उपाय का उपयोग कर रहा है। किसान ने जवाब दिया, मेरा सम्मान, मैं आदिम हूं। मेरे पास उचित उपाय नहीं है, लेकिन मेरे पास एक पैमाने है। "न्यायाधीश ने पूछा," फिर आप मक्खन का वजन कैसे करते हैं? "किसान ने जवाब दिया," आपका सम्मान, बेकर ने मुझसे मक्खन खरीदने शुरू करने से बहुत पहले, मेरे पास है उससे रोटी की एक पाउंड रोटी खरीद रहा था। हर दिन जब बेकर रोटी लाता है, तो मैंने इसे पैमाने पर रखा और उसे मक्खन में वही वज़न दिया। अगर किसी को दोषी ठहराया जाना है, तो यह बेकर है। "
    कहानी से क्या शिक्षा मिलती है? हम जीवन में वापस आते हैं जो हम दूसरों को देते हैं। जब भी आप कोई कार्रवाई करते हैं, तो अपने आप से यह प्रश्न पूछें: क्या मैं मजदूरी या धन के लिए उचित मूल्य दे रहा हूं?
    ईमानदारी और बेईमानी आदत बन जाती है। कुछ लोग बेईमानी का अभ्यास करते हैं और सीधे चेहरे से झूठ बोल सकते हैं। अन्य इतने झूठ बोलते हैं कि वे यह भी नहीं जानते कि सत्य अब क्या है। लेकिन वे धोखा दे रहे हैं? अपने बारे में सोचो।

    No comments

    Note: Only a member of this blog may post a comment.

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad