Header Ads

  • Breaking News

     योगिनी एकादशी की महिमा- Glory of Yogini Ekadashi

    युधिष्ठिर महाराज ने कहा, "हे सर्वोच्च भगवान, मैंने निर्जला एकादशी की महिमा सुनी है, जो ज्येष्ठ (मई - जून) के महीने के प्रकाश पखवाड़े के दौरान होती है। अब मैं आपसे शुद्ध एकादशी के बारे में सुनना चाहता हूं जो आषाढ़ महीने (जून-जुलाई) के अंधेरे पखवाड़े के दौरान होती है। कृपया मुझे इसके बारे में विस्तार से बताएं।"

    importance of ekadashi,ekadashi,ekadashi mahima,aekadashi no fayado,aekadashi no mahima,aekadashi kyare aave,yogini ekadashi vrat katha,aekdashi na labh,yogini ekadashi,yogini ekadashi 2020,yogini ekadashi katha,yogini ekadashi kab hai,yogini ekadashi mahatva,ekadashi vrat katha,yogini ekadashi vrat,ekadashi kab hai,yogini ekadashi ka mahatva,yogini ekadashi paran samay,yogini ekadashi shubh muhurat,ohini ekadashi,mohini ekadashi,fasting of ekadashi,yogini ekadashi vrat katha in hindi

    श्रीकृष्ण ने उत्तर दिया,

    "हे राजा, मैं वास्तव में आपको सभी उपवासों के सर्वश्रेष्ठ दिनों के बारे में बताऊंगा, एकादशी जो आषाढ़ के महीने के अंधेरे भाग के दौरान आती है। योगिनी एकादशी के नाम से प्रसिद्ध, यह सभी प्रकार की पापपूर्ण प्रतिक्रियाओं को दूर करती है और मुक्ति प्रदान करती है। यह एकादशी उन लोगों का उद्धार करती है जो भौतिक अस्तित्व के विशाल सागर में डूब रहे हैं और उन्हें आध्यात्मिक दुनिया के तट पर पहुँचाते हैं। तीनों लोकों में, यह सभी पवित्र उपवास दिनों का प्रमुख है।

    अब मैं पुराणों में वर्णित एक इतिहास का वर्णन करके इस सत्य को आपके सामने प्रकट करूंगा।

    अलकापुरी के राजा - कुवेरा, देवताओं के कोषाध्यक्ष - भगवान शिव के दृढ़ भक्त थे। उसका हेममाली नाम का एक नौकर था जो उसका माली था। कुवेरा जैसा यक्ष हेममाली अपनी पत्नी स्वरूपावती की ओर मोहक रूप से आकर्षित था, जिसकी आंखें मोहक थीं।

    हेममाली का दैनिक कर्तव्य मानसरोवर झील का दौरा करना और अपने गुरु कुवेरा के लिए फूल लाना था, जिसका उपयोग वह भगवान शिव की पूजा में करते थे। एक दिन, फूल लेने के बाद, हेममाली सीधे अपने मालिक के पास लौटने के बजाय अपनी पत्नी के पास गया। अपनी पत्नी के साथ प्रेम प्रसंग में लीन होकर वह कुवेरा के धाम लौटना भूल गया।

    जब हेममाली अपनी पत्नी के साथ आनंद ले रहे थे, कुवेरा ने भगवान शिव की पूजा शुरू कर दी थी और जल्द ही पता चला कि कोई फूल चढ़ाने के लिए तैयार नहीं थे। इतनी महत्वपूर्ण वस्तु की कमी ने कुवेरा को नाराज कर दिया, और उन्होंने एक यक्ष दूत से पूछा, 'हेमामाली फूलों की दैनिक भेंट के साथ क्यों नहीं आई है? जाओ इसका सही कारण पता करो।' यक्ष लौट आया और कुवेरा से कहा, 'हे भगवान, हेमामाली अपनी पत्नी की कंपनी में खो गया है।'

    कुवेरा बहुत क्रोधित हो गया और उसने तुरंत हेममाली को अपने सामने बुलाया। हेमामाली बड़े भय से अपने स्वामी के पास पहुँचा। क्रोधित होकर कुवेरा ने हेमामाली को पुकारा, 'हे पापी धूर्त! मैं तुम्हें कोढ़ से पीड़ित होने और अपनी प्यारी पत्नी से अलग होने का श्राप देता हूं! इस जगह को तुरंत छोड़ दो और अपने आप को निचले ग्रहों पर ले लो!'

    और इसलिए हेममाली अलकापुरी में अनुग्रह से तुरंत गिर गया और कुष्ठ रोग के भयानक रोग से बीमार हो गया। वह एक घने और भयानक जंगल में जागा, जहां खाने-पीने के लिए कुछ नहीं था। इस प्रकार उसने अपने दिन दुख में गुजारे, दर्द के कारण रात को सो नहीं पाया। उन्होंने विश्वास के साथ भगवान शिव की पूजा करना जारी रखा; उनकी चेतना विशुद्ध रूप से स्थिर और स्थिर रही। यद्यपि वह महान पाप और उससे जुड़ी प्रतिक्रियाओं में फंसा हुआ था, उसने अपनी पवित्रता के कारण अपने पिछले जीवन को याद किया।

    कुछ समय तक भटकने के बाद अंततः हेममाली हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के विशाल विस्तार पर आ गया। वहां उन्हें महान संत आत्मा मार्कंडेय ऋषि के संपर्क में आने का सौभाग्य मिला, जिनकी जीवन अवधि ब्रह्मा के सात दिनों तक फैली हुई है।

    मार्कंडेय ऋषि अपने आश्रम में शांति से बैठे थे। हेमामाली, बहुत पापी महसूस कर रहा था, कुछ ही दूरी पर खड़ा हो गया और उसे विनम्र प्रणाम किया। मार्कंडेय ऋषि ने कोढ़ी को देखा और उसे पास बुलाया, 'इस भयानक दुःख को अर्जित करने के लिए आपने किस तरह के पाप कर्म किए हैं?' यह सुनकर हेममाली ने दर्द से उत्तर दिया, 'मैं भगवान कुवेरा का एक यक्ष सेवक हूं, और मेरा नाम हेममाली है। अपने स्वामी की भगवान शिव की पूजा के लिए मानसरोवर झील से फूल चुनना मेरी दैनिक सेवा थी, लेकिन एक दिन मैंने लापरवाही की और भेंट के साथ लौटने में देर हो गई क्योंकि मैं अपनी पत्नी के लिए जुनून से अभिभूत हो गया था। जब मेरे स्वामी को यह पता चला, तो उन्होंने बड़े क्रोध से मुझे शाप दिया कि मैं तुम्हारे साम्हने हूं। लेकिन सौभाग्य से, मैं आप पर आया हूं, और अब मैं आपसे एक शुभ आशीर्वाद प्राप्त करने की आशा करता हूं, क्योंकि मैं जानता हूं कि आप जैसे भक्त सर्वोच्च भगवान के समान दयालु हैं। हे श्रेष्ठ संतों, कृपया मेरी सहायता करें!'

    मृदुल मार्कंडेय ऋषि ने उत्तर दिया, 'क्योंकि तुमने मुझे सच कहा है, मैं तुम्हें एक उपवास के दिन के बारे में बताऊंगा जिससे तुम्हें बहुत लाभ होगा। यदि आप आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी का व्रत करेंगे तो निश्चय ही आप इस भयानक श्राप से मुक्त हो जाएंगे।'

    हेमामाली पूरी कृतज्ञता में जमीन पर गिर पड़े और उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। जैसा कि ऋषि ने उन्हें निर्देश दिया था, हेमामाली ने एकादशी व्रत का पालन किया, और इसके प्रभाव से, वह फिर से एक सुंदर यक्ष बन गया। फिर वह घर लौट आया, जहाँ वह अपनी पत्नी के साथ खुशी-खुशी रहने लगा।”

    भगवान श्रीकृष्ण ने निष्कर्ष निकाला,

    "तो, आप आसानी से देख सकते हैं, हे युधिष्ठिर कि योगिनी एकादशी का उपवास बहुत शक्तिशाली और शुभ है। अट्ठासी हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने से जो पुण्य प्राप्त होता है वह भी योगिनी एकादशी का कठोर व्रत करने से ही प्राप्त होता है। जो इस पवित्र एकादशी का व्रत करता है, उसके लिए वह (एकादशी देवी), पिछले पापों के ढेर को नष्ट कर देती है और उसे सबसे पवित्र बनाती है।

    इस प्रकार ब्रह्म-वैवर्त पुराण से आषाढ़-कृष्ण एकादशी, या योगिनी एकादशी की महिमा का वर्णन समाप्त होता है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad